What is Human resource management. History of HRM, Roles of HRM, Meaning of Human Resources Management, Defination of HRM, Model of HRM.


What is Human resource management. History of HRM, Roles of HRM, 
Meaning of Human Resources Management, Defination of HRM, Model of HRM. 

What is Human resource management. History of HRM, Roles of HRM,  Meaning of Human Resources Management, Defination of HRM, Model of HRM.


What is Human resource management. History of HRM, Roles of HRM, 
Meaning of Human Resources Management, Defination of HRM, Model of HRM. 

1. Introduction of Human Resources Management.

मानव संसाधन प्रबंधन (HRM) नियोक्ता के रणनीतिक लक्ष्यों और उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कर्मचारियों के प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन की गई कंपनियों में एक ऑपरेशन है। अधिक सटीक रूप से, एचआरएम नीतियों और प्रणालियों पर जोर देते हुए कंपनियों के भीतर लोगों के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करता है।

संक्षेप में, एचआरएम भर्ती, कर्मचारियों का चयन, उचित अभिविन्यास और प्रेरण प्रदान करने, उचित प्रशिक्षण प्रदान करने और कौशल विकसित करने की प्रक्रिया है।

एचआरएम में प्रदर्शन मूल्यांकन जैसे कर्मचारी मूल्यांकन, उचित मुआवजे और लाभ की सुविधा, प्रोत्साहन, श्रम के साथ उचित संबंध बनाए रखना और ट्रेड यूनियनों के साथ, और संबंधित राज्य या देश के श्रम कानूनों का अनुपालन करके कर्मचारी सुरक्षा, कल्याण और स्वास्थ्य का ध्यान रखना शामिल है।

2. Meaning of Human Resource  Management.

मानव संसाधन प्रबंधन (HRM) संगठन के कर्मचारियों की भर्ती, तैनाती और प्रबंधन का अभ्यास है। 

"Recruiting, Hiring, Deploying and managing an organization's employees."

 3. Define Human Resource Management.

 मानव संसाधन प्रबंधन (HRM) में औपचारिक संसाधन शामिल थे जो मानव संसाधन प्रबंधन को समझने के लिए संगठनों में लोगों को प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे।



4. History of Human Resources Management. 

 संगठनों में मानव संसाधन प्रबंधन (HRM) की भूमिकाओं को समझें और एचआर प्रबंधन के कार्यात्मक क्षेत्रों को सर्वोत्तम रूप से व्यवस्थित करने के लिए एक मॉडल की समीक्षा करें। जिसे अब मानव संसाधन प्रबंधन कहा जाता है वह एक महान सौदा बन गया है, क्योंकि इसकी शुरुआत वर्ष 1900 के आसपास यहां मानव संसाधन प्रबंधन का एक संक्षिप्त इतिहास है। यह माना जाता है कि पहला कार्मिक प्रबंधन विभाग 1900 के आरंभिक कार्मिक विभागों में नेशनल कैश रजिस्टर कंपनी में शुरू हुआ था। जिसे विलय कर दिया गया है, स्पष्ट रूप से 1920 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया था, मुख्यतः तकनीकी कार्यों से संबंधित था। पेरोल और कर्मचारी रिकॉर्ड से संबंधित बड़ी कंपनियों में मुख्य रूप से लिपिकीय ऑपरेशन के रूप में शुरू हुआ, 1970 के दशक के एचआरएम के सामाजिक कानून के साथ बदलावों का सामना करना शुरू हुआ, जो 1970 के दशक के अंत में अनुभव में वृद्धि और तेजी से तकनीकी परिवर्तन के परिणामस्वरूप प्रतिस्पर्धा में वृद्धि हुई। 1990 के वैश्वीकरण और प्रतियोगिता के लिए मानव संसाधन विभागों को लागत नियोजन और संगठनों और उनके कर्मचारियों दोनों के लिए विभिन्न मानव संसाधन रणनीतियों के निहितार्थ के साथ अधिक चिंतित होने की आवश्यकता थी।


5. Roles of Human Resources Management. 

मानव संसाधन प्रबंधन पेशेवरों की भूमिका नाटकीय रूप से वर्षों में विकसित हुई है। यह पाठ्यक्रम संगठनों में मानव संसाधन प्रबंधन पेशेवरों के अतीत और भविष्य की भूमिकाओं का अवलोकन प्रदान करता है। यदि किसी संगठन का एक औपचारिक एचआर समूह होता है, तो शायद एक एचआर विभाग में आमतौर पर तीन अलग-अलग भूमिकाएँ होती हैं। वह समूह किसी संगठन में खेल सकता है। भूमिकाओं में से कौन सी तीन प्रमुख भूमिकाएँ निभाती हैं या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि मानव संसाधन प्रबंधन क्या करना चाहता है और एचआर कर्मचारियों ने किन क्षमताओं का प्रदर्शन किया है। भूमिकाओं के संभावित मिश्रण को दिखाया गया है यहां प्राथमिक भूमिका रणनीतिक है। जो मानव पूंजी और संगठनात्मक परिणामों में इसके योगदान के सापेक्ष व्यावसायिक रणनीति को परिभाषित करने में मदद करता है। रणनीतिक भूमिका संगठन में लोगों के काम के संगठनात्मक मिशन के अंत के साथ मानव संसाधन रणनीति को जोड़ने में मदद करती है। परिचालन और कर्मचारी अधिवक्ता भूमिका संगठनात्मक रणनीति और कर्मचारियों और नियोक्ता के मुद्दों और अंत में प्रशासनिक भूमिका के संतुलन के लिए कर्मचारी चैंपियन के रूप में सेवा करने के साथ अधिकांश मानव संसाधन गतिविधियों का प्रबंधन करती है। जो आवश्यक कानूनी कागजी कार्रवाई के अनुपालन और नीति कार्यान्वयन सहित लिपिक प्रशासन और रिकॉर्ड रखने पर केंद्रित है।

मानव संसाधन प्रबंधन की पिछली भूमिका में मानव संसाधन प्रबंधन ने आधुनिक इतिहास में संगठनों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कर्मियों का कार्य प्रकृति में अत्यधिक प्रशासनिक और लिपिक था जैसा कि आप लेबल वाले मॉडल के दाईं ओर देखते हैं। अतीत की भूमिका लोगों से संबंधित गतिविधियों के प्रसंस्करण से संबंधित व्यवहारिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करती है जैसे कि कर्मियों के कार्य नीति और प्रक्रिया के अनुपालन के लिए भारी जोर देना। जो महत्वपूर्ण रणनीतिक भूमिका के लिए बहुत कम समय बचा है। मानव संसाधन प्रबंधन के बाईं ओर वर्तमान भूमिका के रूप में संगठनों के लिए मानव संसाधन प्रबंधन के रणनीतिक योगदान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विकसित किया गया है। चूंकि संगठन अपने अधिक से अधिक परिणामों को महसूस करने का प्रयास करते हैं, इसलिए लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका को रणनीतिक द्वारा मान्यता प्राप्त है।

रणनीतिक रूप से अपने संगठनों में तकनीकी विशेषज्ञता चैंपियन कर्मचारियों को प्रदान करने के लिए मानव संसाधन पेशेवरों की भूमिका। मानव संसाधन प्रबंधन संगठन के महत्वपूर्ण परिणामों को प्रभावित करता है जो अब प्रमुख संगठनात्मक परिणामों को प्रभावित करता है।

 6. Model of Human Resources      Management. 

आइए एक साधारण मानव संसाधन प्रबंधन मॉडल का अन्वेषण करें। पिनव्हील मॉडल बताता है कि आठ प्रमुख कार्यात्मक क्षेत्रों पर एक संगठन केंद्रों में मानव संसाधनों का प्रबंधन। ये कार्य प्रत्येक कार्यात्मक क्षेत्र के लिए विशेष मानव संसाधन प्रबंधन कार्य का एक संग्रह हैं, मानव संसाधन पेशेवर प्रमुख गतिविधियों के लिए जिम्मेदार हैं। आप उन्हें मॉडल के चारों ओर बक्से में देख सकते हैं। आइए प्रत्येक कार्यात्मक क्षेत्र और उन संबद्ध गतिविधियों को परिभाषित करें जो मानव अनुसंधान रणनीति और नियोजन पहचानता है और संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वर्तमान और भविष्य की जरूरतों का प्रबंधन करता है। रणनीति और नियोजन की गतिविधियों में विश्लेषण नियोजन प्रभावशीलता मैट्रिक्स और प्रौद्योगिकी शामिल हैं। अनुपालन वही कर रहा है जो संघीय राज्य और स्थानीय सरकारों द्वारा लोगों के प्रबंधन में पूछा या अपेक्षित है, अनुपालन की गतिविधियों में संघीय राज्य और स्थानीय रोजगार कानूनों और विनियमों के साथ समान रोजगार के अवसर अनुपालन शामिल हैं। 

प्रबंधन प्रबंधन उत्पादक को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए एकीकृत प्रक्रियाएं हैं और कर्मचारियों ने प्रतिभा प्रबंधन की इन गतिविधियों को किया। भर्ती (Recruitment), प्रतिभा अधिग्रहण, चयन साक्षात्कार और प्रशिक्षण और विकास को शामिल करना और लोगों की बेहतरी के बारे में जानकारी के माध्यम से वे प्रशिक्षण और विकास की गतिविधियों का उपयोग करेंगे प्रशिक्षण विकास कैरियर योजना शामिल है और इसलिए प्रदर्शन प्रबंधन पर संगठन को जोड़ने के लिए सुनिश्चित करने की प्रक्रिया है कर्मचारियों के काम के साथ मिशन प्रदर्शन प्रबंधन की गतिविधियों में प्रदर्शन मूल्यांकन सुधार और हस्तक्षेप कुल पुरस्कार शामिल हैं वित्तीय और गैर-वित्तीय उपकरण हैं जो कर्मचारियों को प्रेरित करने और बनाए रखने के लिए उपयोग किए जाते हैं। कुल पुरस्कारों की गतिविधियों में क्षतिपूर्ति लाभ की मान्यता और कार्य / जीवन प्रभावशीलता कर्मचारी सुरक्षा और स्वास्थ्य शामिल हैं सुरक्षा स्वास्थ्य और लोगों के कल्याण को सुनिश्चित करने के बारे में काम पर सुरक्षा और स्वास्थ्य की गतिविधियों में कर्मचारी सुरक्षा सुरक्षा और श्रमिक मुआवजा कर्मचारी और श्रम संबंध शामिल हैं। संगठन के साथ कर्मचारियों के संबंध और एक-दूसरे के साथ कर्मचारी और श्रमिक संबंधों की गतिविधियों में नीति प्रबंधन, प्रलेखन कार्यस्थल, श्रम संबंध और कर्मचारी अधिकार शामिल हैं यह मानव संसाधन प्रबंधन मॉडल हमारे संक्षिप्त इतिहास के साथ आपको सबसे अच्छा समझने और लागू करने के लिए संदर्भ देना चाहिए। आज के संगठनों में मानव संसाधन प्रबंधन की महत्वपूर्ण भूमिका है।


Thank You 🙏Thank You 🙏Thank You🙏

What is Human resource management. History of HRM, Roles of HRM, Meaning of Human Resources Management, Defination of HRM, Model of HRM. What is Human resource management. History of HRM, Roles of HRM,  Meaning of Human Resources Management, Defination of HRM, Model of HRM. Reviewed by Dipak Solanki on May 25, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.