How to Improve your mental health. Become Mentally Strong. Tips of Mentally Strong.


How to Improve your mental health. Become Mentally Strong. Tips of Mentally Strong.


How to Improve your mental health. Become Mentally Strong. 

हम सभी अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ले सकते हैं, चाहे वह चिंता या अवसाद या लत हो या आप जो भी कर रहे हैं। मुझे लगता है कि शर्म महसूस करना आसान है। जब आपके लिए यह एक संघर्ष है, लेकिन बस यह महसूस करें कि, इसमें शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है। यह एक सुरक्षित स्थान है और हम सभी बढ़ रहे हैं और सीख रहे हैं क्योंकि हम जाते हैं और हम यहां एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए हैं.


1. ➡️ सोशल मीडिया से ब्रेक लें.

मुझे लगता है कि बहुत से लोग सोशल मीडिया को कोसते हैं। वहाँ उंगली की तरह बात करना आसान है। मुझे लगता है कि सोशल मीडिया में बहुत कुछ अच्छा है, लेकिन इसका एक कारण यह भी है कि अधिक से अधिक लोग अकेलेपन की रिपोर्ट कर रहे हैं और जो विचित्र है, वह यह है कि हम सोशल मीडिया से कहीं अधिक जुड़े हुए हैं जो हमें दुनिया भर में किसी से भी बात करने और बात करने की अनुमति देता है किसी को भी तुरंत देखें और देखें कि लोग क्या कर रहे हैं, लेकिन एक बार जब उन्होंने पाया कि, फेसबुक के माध्यम से स्क्रॉल करने वाले लोगों की सबसे आम भावना अवसाद थी और अलग-अलग सिद्धांत क्यों हैं, लेकिन मुख्य एक यह है कि जब आप स्क्रॉल कर रहे होते हैं, तो एक आंतरिक तुलना होती है जगह ले रहा है और आप देख रहे हैं कि हर कोई हाइलाइट रील के माध्यम से बस देख रहा है कि लोग शादी करते हैं या दुनिया की यात्रा करते हैं या बहुत मज़ा करते हैं और इसलिए आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक हिट लेना आसान है। हम अपने आप को एक दिन या कुछ घंटे लेते हैं, इसलिए बस अपने आप को एक ब्रेक दें और अपने आप को फिर से कनेक्ट करें और बस एक ब्रेक लेकर ऐसा करें। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। खासकर जब आप इसे अगले के साथ जोड़ते हैं।

2. ➡️ आभार (कृतज्ञता)

कृतज्ञता एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हमने बहुत कुछ कहा है। यह कुछ नया और क्रांतिकारी नहीं है। लेकिन यह जानने के लिए कि क्या करना है और वास्तव में एक अभ्यास है जो आप जगह में रखते हैं, के बीच अंतर है। क्योंकि इस अभ्यास के लाभ वास्तव में दिखाई देते हैं। जब आप इसके बारे में जानबूझकर कर रहे हैं। जब आप इसे अपने जीवन में एकीकृत करते हैं और जो वास्तव में अच्छा होता है, इसके बारे में, यह सुपर-टाइम लेने वाला नहीं है, आपको दिन में 20 मिनट या दिन में एक घंटे या 50 चीजें नहीं हैं जो आप आभारी हैं अध्ययन के लिए पाया गया है कि, जब लोग एक सप्ताह में कुछ वाक्य लिखते हैं। वे इसके लिए आभारी हैं। प्रभावी रूप से उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हुआ है या समग्र खुशी बढ़ गई है। उनका अवसाद कम हो जाता है और यह वास्तव में आपके मस्तिष्क पर ध्यान केंद्रित करता है कि आप किस चीज के लिए आभारी हैं और यह बहुत बड़ा है क्योंकि किसी भी स्थिति में जब भी आप किसी ऐसी चीज का सामना कर रहे हैं जो आपके मस्तिष्क को चुनौती दे रहा है - मैं क्यों। यह बेकार है, लेकिन जब आप अपने मस्तिष्क को फिर से ध्यान केंद्रित करते हैं कि अच्छाई कहां है। मैं इससे कैसे सीख सकता हूं। मैं इससे बेहतर कैसे बन सकता हूं। मैं इस पल के लिए क्या आभारी हो सकता हूं। यह जीवन बदल रहा है क्योंकि अब आप फ़िल्टर को बदल रहे हैं जिसके माध्यम से आप दुनिया को देखते हैं और आपको जीवन का आनंद लेने की ज़रूरत नहीं है. जब आप उतार-चढ़ाव पर होते हैं, लेकिन नीचे की ओर आप अच्छाई देख सकते हैं और इसलिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को भी देख सकते हैं. बस नाटकीय रूप से और ईमानदारी से सुधार करता है. यह इतना आसान है। लेकिन शक्तिशाली अभ्यास और यह आपकी खुशी और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इसे अपने जीवन में शामिल करने के लिए एक नो-ब्रेनर की तरह है।

3. ➡️  रीलबेल और रिफोकस.

यह वास्तव में सरल दो-चरण की प्रक्रिया है, जो मुझे उस पुस्तक के लिए मिली है. जो आप मस्तिष्क अनुसंधान पर आधारित मस्तिष्क नहीं हैं और यह विशेष रूप से उपयोगी है। जब यह चिंता से जूझने की बात आती है, तो कदम एक विचार के नीचे रिले करना है, ज्यादातर लोग सिर्फ चिंतित विचारों या असत्य विचारों को सच मान लेते हैं। लेकिन इस कदम से आप खुद के बाहर के विचार को पहचान सकते हैं। लेकिन हर निराशाजनक या सीमित या चिंतित विचार को केवल स्वीकार करने और मनोरंजन करने के बजाय। आपके सिर में जो चबूतरे हैं, उन्हें एक चिन्ताजनक विचार के रूप में लेबल करते हैं या एक निराशाजनक विचार है, एक सीमित विचार है और जहां शोध से पता चला है, कि एक विचार या एक भावना या एक भावना का लेबल लगाकर। यह आपको अपना जीवन चलाने देने के बजाय इसे प्रबंधित करने की अनुमति देता है। इसलिए यह है कि एक कदम दो refocus करने के लिए है और जब भी हम चिंता या अवसाद या किसी भी चुनौती का अनुभव करते हैं। जब मानसिक स्वास्थ्य की बात आती है। हम सभी के पास इससे निपटने के अलग-अलग तरीके हैं और यह आमतौर पर महसूस से बचने के लिए कुछ है, इसलिए खाना या पीना या धूम्रपान, यह आमतौर पर एक ही व्यवहार है जो एक विनाशकारी चक्र को ट्रिगर करता है या हमें एक स्वस्थ और सकारात्मक तरीके से उन चीजों से निपटने के बजाय एक पाश में फंसाता है और इसलिए इस कदम के लिए आप बस उन विनाशकारी व्यवहारों से अपना ध्यान केंद्रित करते हैं. जो वास्तव में आपको फायदा पहुंचाने वाले हैं। और जब भी मैं फंक या साथियों इमेटिक में हूं, मेरे लिए आपकी भलाई है। जहां मैं अवसाद से जूझ रहा हूं, मैं बस इतना करना चाहता हूं कि मैं अपने कमरे में वापस आ जाऊं और अकेले रहूं और दुनिया को बंद करूं और अपने विचारों के साथ अकेला रहूं और मेरे लिए ऐसा क्या होगा जो विपरीत दिख रहा है। एक रन आउट होना और लोगों के साथ कुछ करना। जो आखिरी चीज है जो मैं करना चाहता हूं और आमतौर पर। जब यह कुछ इस तरह से होता है कि हम आखिरी चीज से जूझ रहे होते हैं जो हम करना चाहते हैं वह हमारे लिए सबसे अच्छी चीज है और इसलिए इसका मतलब यह है कि यह refocus करने के लिए है और यह कहना है कि यह वास्तव में पिछले टिप के समान है, जब आप refocus और वास्तविक सक्षम होते हैं आप वास्तव में अपने मस्तिष्क को उन चीजों से निपटने के लिए प्रशिक्षित करते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके मानसिक स्वास्थ्य या चिंता या अवसाद से एक सकारात्मक तरीके से निपटने के लिए होती हैं और इसलिए ध्यान की विषयवस्तु को ध्यान में रखते हुए।

4. ➡️ दूसरों के लिए करो.

कुछ ऐसा जो मेरे लिए वाकई दिलचस्प था। जब मैं मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक अध्ययन कर रहा था और सीख रहा था. कि उदास या चिंतित या तनाव महसूस करने के लिए हमारा ध्यान अंदर की ओर होना चाहिए, तो हमारे अपने विचार और हमारी अपनी भावनाएं होनी चाहिए। लेकिन क्या अध्ययन में पाया गया है कि जब आप अपना ध्यान खुद से बाहर स्थानांतरित करते हैं। जब आप दूसरों के लिए या तो दयालुता का कार्य करते हैं या एक सक्रिय सेवा या किसी और के लिए बस कुछ ऐसा करते हैं, तो यह आपके स्वयं के भावनात्मक होने पर शक्तिशाली सकारात्मक प्रभाव पड़ता है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं। आप अपने आप को इसके सुधार को कैसे देख सकते हैं और यह एक दोस्त को फोन करने और हे को कहने या किसी को एक पाठ भेजने और उन्हें कुछ ऐसा बताने के लिए सरल हो सकता है, जो आप उनके बारे में प्रशंसा करते हैं या किसी को रात का खाना पकाने के व्यंजन बनाते हैं। तुम्हें पता है मुझे याद है कि एक योग स्टूडियो में काम करना कुछ समय पहले मुझे इस महिला के साथ इस शांत हार पर चैट करने को मिला और वास्तव में उसकी बेटी की याद में एक हार है, जिसे उसने खो दिया था और इसलिए हम बात कर रहे थे थोड़े समय का खोया हुआ ट्रैक और इसलिए वह जिस योग कक्षा में जाने वाली थी, वह शुरू होने वाली थी और वह पैसे देने के लिए दौड़ पड़ी और भूल गई कि मुझे लगा कि मैं एक क्लास के लिए भुगतान करने वाली हूँ। यह पांच दस रुपये की तरह है यह एक असाधारण कार्रवाई अनुसंधान शो होने की जरूरत नहीं है, यहां तक ​​कि छोटी चीजें भी एक लंबा रास्ता तय कर सकती हैं और आपके मानसिक स्वास्थ्य के संदर्भ में एक शक्तिशाली सकारात्मक अंतर बना सकती हैं।

5. ➡️ चिकित्सा के लिए जा रहे हैं.

मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि सभी को एक चिकित्सक होना चाहिए। हर किसी को चिकित्सा के लिए जाना चाहिए और वास्तव में कुछ समय के लिए किसी को दिनांकित किया जाना चाहिए, हमने उनके मानसिक स्वास्थ्य से संघर्ष किया है और उन्हें नेविगेट करने में मदद करने के लिए चिकित्सक की तलाश की है, और जब हम डेटिंग कर रहे थे तो मैं वास्तव में उसके साथ एक युगल सत्र में गया था और यह भयानक था बस एक-दूसरे और हमारे बारे में हमारी समझ में वृद्धि करें और शायद यही है, क्योंकि हाँ आपको अपने दोस्त मिल गए हैं और आपको आपका परिवार मिल गया है और वह बहुत आगे बढ़ सकता है, लेकिन किसी से बात करने के बारे में कुछ है जो उनके सामान को जानता है और आपकी मदद कर सकता है के माध्यम से काम करते हैं, यह दुख की बात है कि मेरे कुछ दोस्त भी हैं, जिन्होंने इस क्षेत्र में सह-विकार या दोहरे निदान के साथ संघर्ष किया है। जो एक ही समय में होने वाले मानसिक स्वास्थ्य और मादक द्रव्यों के विकारों का एक संयोजन है और वे अब हमारे साथ नहीं हैं और इसलिए ऐसा कुछ है जो मैं उनके साथ कुछ कहने या करने या उन्हें साझा करने के लिए कुछ उपकरण दे सकता हूं नेविगेट करें कि, मेरी इच्छा है कि मैं ऐसा कुछ करूं और अगर यह एक चुनौती है, तो आप ईमानदारी से वहां जा रहे हैं, बस सीखने और बढ़ने में शर्म की कोई बात नहीं है और हमारे अपने परीक्षण और हमारे अपने संघर्ष हैं.

Thank You🙏 Thank You🙏 Thank You 🙏
How to Improve your mental health. Become Mentally Strong. Tips of Mentally Strong.  How to Improve your mental health. Become Mentally Strong. Tips of Mentally Strong. Reviewed by Dipak Solanki on June 14, 2020 Rating: 5

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