What is Purpose of Life. How to find the Purpose of Your Life. Tips of Purpose of Life.Meaning of Life.

What is Purpose of Life. How  to find the Purpose of Your Life. Tips of Purpose of Life.

What is Purpose of Life. How  to find the Purpose of Your Life. Tips of Purpose of Life.

आज मैं आपके जीवन के उद्देश्य को खोजने के बारे में बात करने जा रहा हूँ. जीवन का उद्देश्य क्या है. यह प्रश्न मुझे बहुत बार देखने को मिलता है और मैं इस शब्द के उद्देश्य के बारे में भी बहुत सोचता हूं, इसीलिए मुझे उम्मीद है कि मेरे पास जो भी ज्ञान है, उस विषय पर मैं अभी कुछ साझा करने जा रहा हूं. मेरा अहसास एक लक्ष्य को देखता है और आपका जीवन उद्देश्य कुछ अलग है, आप एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं. लेकिन एक जीवन का उद्देश्य कुछ ऐसा है, जो विकसित और अधिक है, इसलिए यदि आप एक इंजीनियर, डॉक्टर बनना चाहते हैं. ठीक है आप 20 साल की उम्र में अध्ययन करते हैं या आप कॉलेज जाते हैं और एक डिग्री प्राप्त करते हैं और यह आपका जीवन उद्देश्य बन जाता है.  कुछ लोग प्यार के साथ जुनून के साथ काम करते हैं. लेकिन वास्तविक जीवन का उद्देश्य वास्तव में विकसित होता है और भीतर से आता है. यह कुछ ऐसा नहीं है जो मैं आपको बता सकता हूं कि ठीक है कि आपका जीवन उद्देश्य हर किसी का जीवन उद्देश्य है. कुछ लोगों को इसका एहसास बहुत कम उम्र में हो जाता है. लेकिन कुछ लोग इसे बहुत बड़ी उम्र में महसूस करते हैं, लेकिन जब आपको इसका एहसास होता है. आप निश्चित रूप से समझ सकते हैं, कि यह मेरा जीवन उद्देश्य है. यह वही है जो मैं करने वाला हूं और आप यह कर सकते हैं. कोई भ्रम नहीं होगा, इसलिए, कुछ लोग मुझे बताते हैं, कि मैंने अपने जीवन के उद्देश्य को समझा.

लेकिन मैं वास्तव में उलझन में हूं, कि इसके बारे में कैसे जाना जाए. यदि आपको अपने जीवन उद्देश्य का एहसास हो गया है, तो इसके बारे में कोई भ्रम नहीं है. यह आपको उस रास्ते पर ले जाता है, लेकिन अपने जीवन उद्देश्य को समझने के लिए, वहाँ कुछ चीजें हैं जो आप वास्तव में अभ्यास कर सकते हैं।

➡️ खुद को स्वीकार करो. जो आप किसी और के बनने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. वह किसी और से अपनी तुलना न करें. क्योंकि वास्तव में आप खुद को सुंदर आत्मा बनने से रोकते हुए जानते हैं, कि भगवान ने आपको विशेष और अद्भुत बना दिया है, इसलिए बस अपने आप को उसी तरह से प्यार करें, जैसे आप हैं.

आप सोशल मीडिया के माध्यम से मुझे केवल 10 प्रतिशत देख रहे हैं. लेकिन मैं वास्तव में खुद बनना चाहता हूं. मैं किसी और के होने को प्रभावित नहीं करना चाहता. मैं वास्तव में जानता हूं कि लोग कैसे प्रभावित होते हैं, मैं वास्तव में आपको जानता हूं, जानता हूं कि मैं कैसे आपको मेरे बारे में अच्छा महसूस करा सकता हूं. लेकिन मैं वास्तविक होना चाहता हूं जो मुझे बहुत खुश करता है और महसूस करने के बजाय अंदर से बहुत अखंडता महसूस करता है, आप एक अच्छा शब्द जानते हैं, देखें कि मेरे जीवन में एक समय था. जब मैंने एक बड़ा फैसला लिया. मेरा मतलब है बड़ा फैसला, इसलिए उस समय हर कोई मुझसे कुछ करने के लिए कह रहा था और मेरे दिमाग में मेरे पास एक बहुत ही अलग फैसला था. इसलिए सभी ने मुझसे कुछ करने के लिए कहा.

इसलिए मैं लगभग ठीक था मैं ऐसा करूंगा क्योंकि मैं चाहता था. कि हर कोई मुझे ऐसा करे. इससे दुनिया खुश होगी. लेकिन उस दिन जब मैं सोने जा रहा था, तो एक सवाल मेरे अंदर आया. अगर मुझे लगता है कि दुनिया बताने जा रही है. मैं एक अच्छी आत्मा हूँ,  लेकिन मेरे अंदर गहरे मैं खुद नहीं बनने के लिए दोषी हूँ, मेरे दिल को यह कहना चाहिए कि मैं अच्छी हूँ और भगवान से वह बातचीत है और मुझे लगता है कि भगवान को मुझसे प्यार है. जिस तरह से मैं हूं या मुझे दुनिया को यह बताना चाहिए, कि मैं अच्छा हूं, मेरा जवाब बहुत सही था, कि मुझे क्या करना चाहिए, जो मुझे सही लगता है और मैं उसके माध्यम से गया और मैं ठीक था, मैं खुश था. मेरे आस-पास की कठिनाइयाँ, लेकिन लोगों को स्वीकार करने में समय लगा. लेकिन यह ठीक है, कि दुनिया आपको स्वीकार करेगी. क्योंकि जहाँ तक आप उद्देश्यपूर्ण रूप से कुछ भी नुकसान नहीं पहुँचा रहे हैं, अपने आप को वास्तविक होने दें, जो आपके उद्देश्य को बहुत तेज़ी से खोजने में आपकी मदद करेगा.

➡️ दूसरा बिंदु यह है कि आप जो देख रहे हैं, उसके लिए पहले खुद को स्वीकार कर लें, यह नहीं है कि आप जानते हैं, कि एक दिन आप बैठ सकते हैं और मैं खुद को स्वीकार करता हूं, कि आपको उन सभी गलतियों और सामानों के साथ खुद को महसूस करने की जरूरत नहीं है, जिन्हें आपको बस खुद के लिए स्वीकार करना होगा, जो आप दूसरी चीज हैं, वह है अभ्यास ध्यान आध्यात्मिक हो रहा है, जो वास्तव में आपके आस-पास की दुनिया को मौन करता है और आप देख सकते हैं कि वास्तव में आपके अंदर क्या हो रहा है, आपकी आत्मा आपसे बात करना चाहती है या देखें कि आपकी आत्मा को वास्तव में क्या चाहिए और यह हमेशा आपको पता है. खुश ऊर्जा तब होती है, जब हम दुनिया के अधिकांश भाग देते हैं. जब हम वास्तव में स्वयं हो सकते हैं और दुनिया को अधिक दे सकते हैं. न कि दूसरों को बनाने के लिए जो आपको नहीं देना चाहिए, लेकिन आपकी आत्मा से कुछ अद्वितीय है, जो कुछ विशेष है, जिसे आप दे सकते हैं दुनिया और वह आपको वास्तव में अच्छा महसूस कराने जा रही है. यदि आपको इनाम मिलता है या यदि आपको इनाम नहीं मिलता है, तो आपको बुरा नहीं लगता है, कि वास्तव में आपको लगता है कि आपके जीवन का उद्देश्य क्या है. ओह मुझे लगता है कि मेरा जीवन उद्देश्य है. जब मैंने अपने आस-पास की दुनिया में खूबसूरत संदेश फैलाया तो, मुझे इसका एहसास हुआ. मुझे वास्तव में आश्चर्यजनक लग रहा है, कि मैं एक ऐसा व्यक्ति था, जो लिखने से डरता था, जो बोलने से डरता था, जो जनता के सामने पढ़ने से डरता था, क्योंकि मुझे पता है कि मैं गलतियाँ करता हूँ, फिर भी जब मैं लिखता हूँ, तब भी मैं व्याकरण की गलतियाँ करता हूँ, लेकिन मैं डरता नहीं हूँ. क्योंकि मैं उस संदेश में विश्वास करता हूं.


Thank You🙏Thank You🙏Thank You 🙏


What is Purpose of Life. How to find the Purpose of Your Life. Tips of Purpose of Life.Meaning of Life. What is Purpose of Life. How  to find the Purpose of Your Life. Tips of Purpose of Life.Meaning of Life. Reviewed by Dipak Solanki on June 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.