What is Self Talk. Positive & Negative Self Talk. Important of Self Talk.


What is Self Talk. Positive & Negative Self Talk. Important of Self Talk. आत्म वार्ता. 

Self talk

What is Self Talk. Positive & Negative Self Talk. Important of Self Talk. आत्म वार्ता. 

➡️ What is Self Talk.??

कुछ ऐसा जो हम अपने आप से कहते रहते हैं. वह है हर पल में स्वयं की बात. जब हम कुछ सोच रहे होते हैं तो हमेशा हमारे दिमाग में हमारे पीछे एक बात चलती रहती है. यह तब होगा, जब आप खुश होते हैं। बहुत सारे खुश विचार आते हैं इसलिए आत्म-चर्चा ऐसी चीज है, जो हमारे दिमाग में लगातार हो रही है. कुछ लोग अपने आप से बाहर जोर से बात करते हैं.  लेकिन हम में से ज्यादातर समय. हम अपने आप से बहुत बातें करते रहते हैं और खुद को देखना बहुत जरूरी है.  बात यह नकारात्मक है या क्या यह सकारात्मक है कि आप अपने आप को अधिक से अधिक चिंतित कर रहे हैं या क्या आप वास्तव में इन बुरी स्थितियों से बाहर आने के लिए खुद को आराम दे रहे हैं. आपके अंदर या बाहर क्या हो रहा है. हम स्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते. हमारे आसपास क्या हो रहा है. लेकिन हम निश्चित रूप से इस बारे में नियंत्रण कर सकते हैं कि हम इस पर कैसे प्रतिक्रिया दें. आपको एक बात जाननी है कि एक मिनट में। हम अपने मुंह से लगभग 100 से 120 शब्द बोल सकते हैं.  लेकिन हमारे दिमाग में, जब हम एक मिनट के सप्ताहांत में आत्म-बात सोचते हैं. हम लगभग 500 से 600 शब्दों में बात कर सकते हैं, इसलिए कल्पना करें. जब आप नकारात्मक मूड या बुरे मूड या गुस्से वाले मूड में हों.  पांच मिनट में कितनी नकारात्मक बातें होंगी जैसे कि आपकी परीक्षा खराब थी या  नकारात्मक विचार जो आपके पास आते हैं, ओह माय गॉड, मुझे अच्छा लग रहा है कि यह उदाहरण मुझे पता चल जाएगा कि मुझे अच्छी नौकरी नहीं मिलेगी. मैं अपने भविष्य में क्या करूंगा. मैं अच्छा इंसान नहीं हूं. मैं आत्मविश्वासी नहीं हूं. मैं इसे सभी क्षमताओं के माध्यम से नहीं बना सकता.  आत्म वार्ता आप जानते हैं कि आपका अवचेतन मन एक प्रतिज्ञान के रूप में इसे सुनने जा रहा है और जब आप इस आत्म-बात को दोहराते रहेंगे जो आपके जीवन में होने जा रही है.

 एक बिंदु था जब मैं विश्वास करता था. मैं यह नहीं सीख सकता कि मैं ऐसा महसूस करता था कि जब भी कोई मुझसे कुछ पूछे या कोई मुझे कुछ सीख दे. मैं अपने आप से इतना आत्म-चर्चा करता था कि मैं उसके साथ नहीं कर सकता था. क्योंकि मुझे इतना विश्वास है, मैं ऐसा नहीं कर सकता. लेकिन मेरे जीवन में कुछ समय बाद. जब मुझे एहसास हुआ कि वह कौन सा विषय है जिसमें मुझे दिलचस्पी है और जब मैंने इसे सीखना शुरू किया.  मुझे एहसास हुआ कि मैं किसी चीज के बारे में इतना कुछ सीख सकता हूं, मैं वास्तव में बहुत प्यार करता हूं. जब हमारी नकारात्मक आत्म-चर्चा वास्तव में हमें अभी नीचे ले जा रही है. जब हम एक वायरस पर स्कोर की कठिन स्थिति का सामना कर रहे हैं, जो कि आत्म वार्ता के आसपास हो रहा है, निश्चित रूप से हमारे बीच हो रहा है और बहुत से लोग घर के अंदर फंस गए हैं और यह वास्तव में बहुत तनाव देता है और बीच में आपको पता चलता है कि आपको कब होश आता है तुम्हें पता है, तुम हमेशा होशपूर्वक बैठे नहीं रह सकते. लेकिन जब आपको अपने बारे में एहसास होता है. स्टॉप ओके स्टॉप मुझे कुछ सुंदर सोचने दो बस ऐसा करने से लगातार कुछ नकारात्मक सोचते रहेंगे. जब आप महसूस करते हैं कि आप जानते हैं कि आप वास्तव में अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, तो इसके बारे में सोच रहे हैं, इसलिए हममें से अधिकांश लोग जहां भी बैठे हैं वहां बैठे हैं, कृपया कुछ उत्पादक करने पर ध्यान केंद्रित करें, कुछ अपने आप में सुधार करें और एक सुनिश्चित करें कि आप दे खुद से अच्छी बातें करना.

मिरर वर्क का खूबसूरत ऑफर है. जो आपके पास अपने विचारों और आत्म-छवि को बदलने का एक अद्भुत अभ्यास है. क्योंकि हमारे स्व-टॉक सेसरे वास्तव में हममें से अधिकांश के अपने आत्म-प्रेम के बारे में दर्शाते हैं. हम अपने आप से प्यार नहीं कर रहे हैं और हम बाहर से प्यार चाहते हैं. पहली बात यह है कि आपके पास एक आत्म-प्रेम, आत्म-सम्मान है. जब आप प्यार करते हैं और अपना सम्मान करते हैं. आप हमारे आसपास दूसरों को अधिक प्यार और सम्मान दे सकते हैं और हम अधिक प्राप्त कर सकते हैं कि हम कुछ कैसे दे सकते हैं. हमारे पास नहीं है और जब हमारे पास कुछ नहीं है तो हम दूसरों को हमें देने के लिए कैसे कह सकते हैं. जब हम बदले में कुछ नहीं दे सकते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी आत्म-बात को सही करें.  हमेशा यह देखें कि आपकी क्या बात है मैं सिर्फ बहुत सारी नकारात्मक बातें सोच रहा हूं जैसे कि क्या मैं बीमार हो जाऊंगा, क्या मैं इस स्थिति से उबर पाऊंगा, क्या मुझे नौकरी मिल जाएगी, क्या मैं नौकरी खो दूंगा. सभी तनावपूर्ण विचार कुछ उत्पादक करते हैं.

हमारे आसपास बहुत सारी अच्छी चीजें हो रही हैं. लेकिन हम वास्तव में कुछ नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और नकारात्मकता वास्तव में हमारे आसपास बढ़ रही है. इसलिए रुकें और अपनी आत्म-चर्चा पर ध्यान दें, कि आप वास्तव में खुद को एक बेहतर व्यक्ति में ला रहे हैं. यह ठीक है कभी-कभी आप नीचे जा सकते हैं, आप नकारात्मक जा सकते हैं. कभी-कभी वास्तव में जीवन ने बहुत तनाव डाला. लेकिन आपको वास्तव में नियंत्रित करने की आवश्यकता है. आप इसके बारे में क्या करने जा रहे हैं। हम वास्तव में नियंत्रण नहीं कर सकते. हमारे आसपास क्या हो रहा है। लेकिन हम निश्चित रूप से नियंत्रित कर सकते हैं कि हमारे अंदर क्या हो रहा है और हमें इसका जवाब कैसे देना है. हम वास्तव में जब आप स्थिति पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं. आप वास्तव में एक सकारात्मक परिणाम बना सकते हैं, कम से कम एक अंतर बनाने की कोशिश करें और अपने आसपास के लोगों को भी सकारात्मक बनाएं. 

Thank You🙏 Thank You🙏Thank You 🙏

What is Self Talk. Positive & Negative Self Talk. Important of Self Talk.  What is Self Talk. Positive & Negative Self Talk. Important of Self Talk. Reviewed by Dipak Solanki on June 18, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.